मुंबई. इंडिया डेटलाइन. सबसे धनवान भारतीय कलाकार (बॉलीवुड नहीं) कौन है? मूर्तिकार अनीश कपूर (66), जो लंदन में रहते हैं। उनकी एक वर्ष में पेंटिंग की बिक्री से आय 44.39 करोड़ आंकी गई। उनके बाद नई दिल्ली के चित्रकार 79 वर्षीय रामेश्वर ब्रूटा आते हैं जिनकी एक साल में आय कपूर का लगभग चौथा हिस्सा है-11.89 करोड़ रुपए। देश के टॉप करोड़पति कलाकारों की सूची में 22% महिलाएँ शामिल हैं जिनमें सबसे ऊपर हैं अर्पिता सिंह। 

धनवानों की संपत्ति का हिसाब-किताब करने वाली हुरुन रिपोर्ट ने वर्ष 2020 के लिए यह सूची जारी की है। जिसमें पचास भारतीय कलाकारों की उनके द्वारा गत वर्ष अर्जित संपत्ति के आधार पर ताजा रैंकिंग की गई है। सूची में कला क्षेत्रवार देखा जाए तो पेंटिंग से 28 और मूर्तिकार से 6 लोग शामिल हुए। महिलाओं में अर्पिता सिंह को देश की सबसे सफल महिला कलाकार कहा जा सकता है। पिछले साल उनकी पेंटिंग्स 5.09 करोड़ रुपए में बिकीं। सूची में सबसे युवा कलाकार 39 वर्षीय वलय शेंड्ये हैं। हुरुन ने जिन कलाकारों का चयन किया, उनमें से सत्रह फीसद देश से बाहर रहते हैं।

पूँजीपतियों की सूची के विपरीत, कलाकारों की राजधानी दिल्ली है जहाँ सूची में शामिल सर्वाधिक 19 कलाकार रहते हैं। मुंबई बारह के साथ दूसरे नंबर पर है। बता दें कि देश के सबसे महंगे बिकने वाले कलाकारों की सूची में मुंबई सर्वोच्च स्थान पर था। हालाँकि सबसे ज्यादा कलाकार केरल से निकलते हैं। सूची में शामिल 50 कलाकारों में केरल, महाराष्ट्र, प. बंगाल, कर्नाटक, गुजरात, नही दिल्ली, तेलंगाना, पंजाब व बिहार से आए। 

सबसे महँगे और धनाढ्य कलाकार अनीश कपूर की सबसे महँगी मूर्ति छह करोड़ चौदह लाख रुपए में बिकी जबकि कुल एक साल में उन्होंने कलाकृतियों से कुल चवालीस करोड़ से ज्यादा कमाई की। वैसे उनकी कुल संपत्ति सात सौ मिलियन डॉलर से अधिक है। अर्पिता सिंह की पेंटिंग चौरासी लाख रुपए में। ये आँकड़े इन कलाकारों की सार्वजनिक नीलामी से निकाले गए हैं। अनीश को ब्रिटिश महारानी ने सर की उपाधि से सम्मानित किया है। दूसरे क्रम पर आने वाले नई दिल्ली के रामेश्वर ब्रूटा अधिकतर पुरुष शरीर को चित्रित करते हैं। वे दिल्ली में त्रिवेणी कला संगम संस्था चलाते हैं। 

ये हैं शीर्ष दस कलाकार

विक्रय के आधार पर देश के शीर्ष दस कलाकारों में तीसरे नंबर पर 95 वर्षीय पेंटर कृष्ण खन्ना हैं तो चौथे पर काश्मीरी चित्रकार रक़ीब शॉ हैं। अन्य पायदानों पर हैं-चित्रकार अर्पिता सिंह (83 वर्ष), चित्रकार व मूर्तिकार शक्ति बर्मन (85), चित्रकार व मूर्तिकार सुबोध गुप्ता (56), चित्रकार अतुल जोड़ियाँ (61), रेखाचित्रकार थोटा वल्कुंडम (78) व समकालीन कलाकार जितिन कल्लट (45) शामिल हैं। 

ये महिला कलाकार देश में सर्वोच्चता के शिखर पर

अर्पिता सिंह के बाद सूची में जो महिला कलाकार शामिल हैं- जाना, रजनी शेट्टी, अंजु डोडिया,रीना बैनर्जी, जयश्री चक्रवर्ती,अर्पणों कौर, विभा गल्होत्रा,शोभा ब्रूटा व सेलिया पॉल।

अब तक सबसे महँगी बिकी कलाकृति

भारत में अब तक सबसे महँगी बिकने वाली कलाकृति गोवा के फ़्रांसिस सुजा की ‘बर्थ’ है जिसकी कीमत वर्ष 2015 में 26 करोड़ थी।

विवादों के अनीश

अनीश की विवादित कृति ‘ वैजाइना आफ क्वीन’

पेरिस में डर्टी कॉर्नर नाम से मशहूर बड़े स्टील फनल से बनी मूर्ति पर दूसरी बार हमला हुआ। कलाकार अनीस कपूर की इस मूर्ति को पैलेस ऑफ वर्साई के गार्डन में पब्लििि डिस्प्ले के लिए रखा गया था, इस दौरान कुछ लोगों ने मूर्ति पर हमला कर दिया। लोगों ने स्प्रे पेंटिंग पर मूर्ति पर आपत्तिजनक कमेंट लिख दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here