पुणे. इंडिया डेटलाइन. JEE एडवांस के टॉपर चिराग़ आईआईटी में नहीं जा रहे हैं बल्कि वे अमेरिका की मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (MIT) में प्रवेश ले रहे हैं। पुणे के चिराग अठारह वर्षीय चिराग फलोर ने सोमवार को घोषित जेईई एडवांस परीक्षा में 396 में से 352 अंक प्राप्त किए हैं। 

चिराग की रुचि भौतिक विज्ञान में है और वे एस्ट्रोफिजिक्स में स्नातक करने की इच्छा रखते हैं। वे पिछले चार साल से जेईई एडवांस की तैयारी लेकिन टॉप करने की उम्मीद नहीं थी। हालांकि उनके परिवार को पूरा भरोसा था और उसने नतीजे के दिन जश्न की पूरी तैयारी की थी।

 लड़कियों में टॉपर रुड़की रीजन की कनिष्का मित्तल टॉपर रही हैं। उन्हें 396 में से 315 अंक मिले। जेईई एडवांस में 150838 छात्रों ने भाग लिया था। इनमें से 43000 सफल हुए जिनमें 6707 छात्राएं हैं। चिराग़ का जेईई मेंस में उनका 100 परसेंटाइल था। चिराग ने पुणे के स्थानीय स्कूल से शिक्षा ग्रहण की जिसके बाद JEE की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए थे। 

एमआईटी की उनकी ऑनलाइन कक्षाएं बड़े सुबह शुरू होती थी इसलिए बहुत कम सो पाते थे। बताया गया कि MIT में पूरे देश से हर साल 5 से 6 छात्रों का कोई प्रवेश मिल पाता है। सितंबर से उनकी कक्षाएं शुरू होंगी। वीजा का इंतजार कर रहे हैं। एमआईटी के लिए SAT देनी पड़ती हैजो चिराग के अनुसार जेईई से आसान है। चिराग़ के पिता पवन कुमार प्रोजेक्ट मैनेजर हैं और मां ट्यूशन पढ़ाती हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here