Bihar Election

पटना. इंडिया डेटलाइन. बिहार के चुनाव में एक और नेता-पुत्र कूद गए। पिता की विरासत सम्हालने वालों की क़तार में शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा का नाम जड़ गया। वे पटना की बांकीपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। वे मुंबई की फ़िल्मी दुनिया के कनेक्शन वालों और नेताओं के वारिसों की नई कड़ी हैं।

लव सिन्हा भी अपनी बहन सोनाक्षी सिन्हा के साथ-साथ बॉलीवुड में क़िस्मत आज़मा रहे थे। लेकिन वह इनका ज्यादा साथ नहीं दे रही थी। केवल फीचर फिल्म ‘शादियाँ’ में ही नायक की भूमिका से उन्हें पहचाना गया। वे अब तक केवल पिता के चुनाव की बागडोर सम्हालने के दौरान ही नजर आते थे। अब एक कांग्रेसी नेता के शब्दों में ‘सैटेलाइट से प्रत्याशी बनाकर उतार दिए गए हैं।’  बांकीपुर के लोग खुश हैं कि अपनी गलियों में चुनाव स्टार घूमते दिखेंगे। सिन्हा का पैतृक घर पटना के ही कदमकुआं में है। लव के पिता शत्रुघ्न सिन्हा भाजपा से सांसद रहने के बाद पिछले लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे। 

लव का मुक़ाबला भाजपा के नितिन नवीन, पुष्पम व निर्दलीय सुषमा साहू से होगा। नितिन नवीन तीन बार से विधायक हैं। यह सीट केवल लव के कारण चर्चा में नहीं रहने वाली, बल्कि पुष्पम प्रिया चौधरी भी माहौल को गरमाने वाली हैं। यूरोप की नौकरी छोड़कर वे प्लूरल्स नामकी पार्टी बनाकर मैदान में कूदी हैं और खुद को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बता रही हैं। भाजपा की यहाँ मजबूत पकड़ है लेकिन उसकी बाग़ी सुषमा चौधरी परेशानी खड़ी करेंगी। वे राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य व बिहार महिला मोर्चा की अध्यक्ष रही हैं। 

बांकीपुर में पिछले चुनाव में कांग्रेस दूसरे नंबर पर थी। कांग्रेस उम्मीदवार को कायस्थ मतदाताओं की बड़ी संख्या फ़ायदेमंद हो सकती है।

बुधवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकतांत्रिक जनता दल के प्रमुख शरद यादव की बेटी सुभाषिनी राज राव और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के महासचिव काली प्रसाद पांडे कांग्रेस में शामिल हो गए थे। बिहार कांग्रेस के प्रमुख मदन मोहन झा ने कहा कि पार्टी में दोनों के शामिल होने की वजह से महागठबंधन राज्य में और मजबूत होगा। सुभाषिनी मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र की बिहारीगंज सीट से चुनाव लड़ रही हैं। इस बीच कांग्रेस में टिकट बंटवारे में अनियमितताओं की शिकायतें हाईकमान तक पहुँची जिसके बाद तीन लोगों को पद खोना पड़ा।  

स्टार पुत्र-पुत्रियाँ 

चुनाव मैदान में लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों के अलावा रघुवंश प्रसाद के पुत्र और कांग्रेस के सदानंद सिंह व अखिलेश कुमार सिंह के बेटे ताल ठोंक रहे हैं। भाजपा ने पूर्व सांसद दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह को टिकट दिया है।

‘बंबई से आया मेरा दोस्त’ 

लव सिन्हा के अलावा राजद गठबंधन में शामिल वीआपी पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में काम करते थे। वहीं रामविलास पासवान के पुत्र व लोजपा के प्रमुख चिराग पासवान में वहीं अपनी क़िस्मत आज़मा रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here